Homeन्यूज़नैशनलकेंद्रीय मंत्रिमंडल ने अनुसूचित जनजातियों की सूची में और जातियों को मंजूरी...

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने अनुसूचित जनजातियों की सूची में और जातियों को मंजूरी दी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने अनुसूचित जनजातियों की सूची में और जातियों को मंजूरी दी – केंद्रीय मंत्रिमंडल ने अनुसूचित जनजातियों की सूची में अधिक जातियों को मंजूरी दी – भारत के प्रधान मंत्री (पीएम) नरेंद्र मोदी जी ने 14 सितंबर 2022 को केंद्रीय मंत्रिमंडल की अध्यक्षता की और 5 राज्यों में संविधान की अनुसूचित जनजाति (एसटी) सूची में कई समुदायों को शामिल करने की मंजूरी दी। हिमाचल प्रदेश (HP), तमिलनाडु (TN), कर्नाटक और उत्तर प्रदेश (यूपी) और छत्तीसगढ़, संविधान (अनुसूचित जनजाति) आदेश (संशोधन) विधेयक 2022 के एक भाग के रूप में दिया गया है।

एसटी सूची में नए समुदाय:

  • हट्टी समुदाय (हिमाचल प्रदेश के Trans-Giri क्षेत्र में रहने वाले) को संविधान की अनुसूचित जनजाति (एसटी) सूची में जोड़ा जाएगा।
  • बिंझिया समुदाय को सूची में जोड़ा गया है और एसटी सूची में 12 मौजूदा जनजातियों के लिए समानार्थक शब्द स्वीकृत किए गए हैं जिनमें भारिया (विविधताएं शामिल हैं भूमिया और भुइयां), Gadhwa (Gadwa), Dhanwar (Dhanawar, Dhanuwar), Nagesia (Nagasia, Kisan), and Pondh (Pond), दूसरों के बीच में।
  • राज्य के एसटी की सूची के लिए ‘Narikoravan’ और ‘Kurivikkaran’ समुदायों को शामिल करने का प्रस्ताव दिया गया है।
  • सरकार ने कर्नाटक में Kadu Kuruba जनजाति के पर्याय के रूप में ‘Betta-Kuruba’ को मंजूरी दी।
  • कैबिनेट ने उत्तर प्रदेश (यूपी) के 13 जिलों में रहने वाले गोंड समुदाय को अनुसूचित जाति सूची से एसटी सूची में भी लाया गया है। गोंड समुदाय में Dhuria, Nayak, Ojha, Pathari, and Rajgond शामिल हैं।
  • अधिनियम के तहत, अनुसूचित जनजातियों की संशोधित सूची में नए सूचीबद्ध समुदायों के सदस्य पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति, राष्ट्रीय विदेशी छात्रवृत्ति, राष्ट्रीय फैलोशिप, उच्च श्रेणी की शिक्षा, राष्ट्रीय अनुसूचित जनजाति वित्त और विकास निगम से रियायती ऋण सहित प्रमुख योजनाओं से लाभान्वित होंगे। एसटी लड़के और लड़कियों के लिए छात्रावास आदि।

मंत्रिमंडल ने FIFA U-17 Womens फुटबॉल विश्व कप की मेजबानी के लिए गारंटी पर हस्ताक्षर को मंजूरी दी

  • मंत्रिमंडल ने फीफा अंडर-17 महिला फुटबॉल विश्व कप की मेजबानी के लिए गारंटी पर हस्ताक्षर को मंजूरी दी
  • फीफा अंडर-17 महिला विश्व कप 2022 का सातवां संस्करण भारत में 11 अक्टूबर से 30 अक्टूबर 2022 के बीच नवी मुंबई (महाराष्ट्र), गोवा और भुवनेश्वर (ओडिशा) में आयोजित किया जाएगा।
  • भारत पहली बार फीफा महिला प्रतियोगिता की मेजबानी करेगा और भारत ने फीफा अंडर -17 पुरुष विश्व कप भारत -2017 की सफलतापूर्वक मेजबानी की।

फीफा अंडर -17 महिला विश्व कप के बारे में

फीफा 17 वर्ष से कम उम्र की महिला खिलाड़ियों के लिए एक द्विवार्षिक विश्व चैंपियनशिप आयोजित करेगा। फीफा अंडर -17 महिला विश्व कप का 6 वां संस्करण 2018 में उरुग्वे में आयोजित किया गया था। स्पेन फीफा अंडर -17 महिला विश्व कप का विजेता बना।

अखिल भारतीय फुटबाल महासंघ (AIFF)

  • Formed in – 1937
  • President – Kalyan Chaubey
  • Headquarters – New Delhi

******** समाप्त ********

★★★★  आप यह भी पढ़ सकते हैं  ★★★★

कंप्यूटर जागरूकता प्रश्नोत्तरी प्रश्न सेट (बैंकिंग)
दैनिक करेंट अफेयर्स विषयवार पढ़ें
दैनिक करेंट अफेयर्स क्विज (करंट जीके टेस्ट)
स्टेटिक जीके क्विज प्रश्न और उत्तर

📣 Prepare Exams हिन्दी अब Facebook, Twitter, Instagram, YouTube Channel, ओर Google News पे है | सभी नवीनतम समाचार प्राप्त करने के लिए पहले हमारी वेबसाइट को लाइक, फॉलो और बुकमार्क करें @Hindi.PrepareExams.com.

सभी नवीनतम अपडेट के लिए, डाउनलोड करें PrepareExams App.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments